छत्तीसगढ़

प्यारे श्री राधा कृष्ण मंच के द्वारा संचालित कोविड केयर सेंटर का हुआ समापन, आवश्यकता पड़ने पर पुनः किया जाएगा संचालन

जामुल व आस-पास के क्षेत्र में कोरोना महामारी के दौरान अस्पतालों में बिस्तरों और ऑक्सिजन की समस्या को देखते हुए प्यारे श्री राधा कृष्ण संस्कार मंच के संयोजक ईश्वर उपाध्याय व उनके साथियों द्वारा लोगों की सेवा करने के उद्देश्य से प्यारे श्री राधा कृष्ण संस्कार मंच कोविड केयर सेंटर का शुरुवात किया गया, जहाँ विशेष रूप से जामुल आस-पास के क्षेत्र के लोगों का निःशुल्क ईलाज किया गया व कुछ जरूरतमंद परिवार और मरीजो को आर्थिक सहयोग भी संस्था के द्वारा किया गया ।
संस्था के द्वारा कोविड केयर सेंटर के संचालन को व्यवस्थित रूप से चलने के लिए संस्था के सदस्यों को विभिन्न-विभिन्न प्रभार दिया गया और प्रभारी नियुक्त किया गया ।
ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए करन साहू, गोपी वर्मा, गौरव यादव और रूपेश यादव को प्रभारी बनाया गया।
भोजन व्यवस्था व साफ-सफाई व्यवस्था के लिए पुनीत साहू,विकास मिश्रा, दीपक साहू और बॉबी को प्रभारी बनाया गया।
मेडिकल, दवाई और टेस्ट से संबंधित कार्यों के लिए संजय गुरूपंच, उमेश निर्मलकर,वासुदेव वर्मा को प्रभारी बनाया गया ।
और कोविड सेंटर की सुरक्षा और वहाँ से निकलने वाले संक्रमित पी.पी.ई. किट व अन्य सामग्रियों को जलाने व नस्ट करने के लिए राहुल निर्मलकर, अमन नारंग, स्वराज प्रसाद को प्रभारी बनाया गया।
कोविड केयर सेंटर में मरीजों की देखभाल करने के लिए 9 स्टाफ नर्स, 10 अटेंडर, और चिकित्सा के लिए दो एम.बी.बी.एस डॉक्टर के साथ मनोचिकित्सक की भी व्यवस्था संस्था के द्वारा स्वयं के व्यय से की गयी।
इस दौरान 162 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज संस्था के द्वारा किया गया जिसमे संस्था के द्वारा 23 लोगों का सी.टी स्कैन, 19 लोगों का ब्लड टेस्ट, 29 लोगों के दवाई का खर्च, और 14 लोगों को 2000-2000 रुपये आर्थिक सहयोग संस्था के द्वारा निःशुल्क करवाया गया।
इस दौरान संस्था के संयोजक ईश्वर उपाध्याय ने अपने सगाई की अंगूठी व चेन को गिरवी रख पैसों की प्रारंभिक व्यवस्था कर,घर-परिवार और अपने 14 महीने की बेटी को छोड़ कर अपने जान को जोखिम में डाल कर दिन-रात कोरोना केयर सेंटर में डटे रहे और स्वयं की निगरानी में सारे मरीजों का उपचार करवाया।
जिसके फलवस्वरूप संस्कार मंच के इस कोविड केयर सेंटर में 92 वर्षीय बुजुर्ग दादी सहित बड़ी संख्या में मरीजों ने कोरोना से जंग में जीत हासिल की जिसकी चर्चा राष्ट्रीय स्तर में हुई,कई प्रसिद्ध अभिनेता सावधान इंडिया के लिड एक्टर शुशांत सिंह सहित सैंकड़ों फिल्म अभिनेता व टीवी कलाकार,80 से अधिक आई ए एस अधिकारी,बड़े बिजनेस मैन सहित राष्ट्रीय स्तर पर हजारों लोगों ने संस्था के प्रयास को सराहा, संस्कार मंच के प्रयास से कई और लोगों को कोरोना से लड़ने की प्रेरणा मिली।
इस दौरान संस्था के कार्य से प्रभवित हो कर जामुलवासियों, अन्य संगठनों और समाज सेवियों के द्वारा कुल 2,17,871 रुपये ( दो लाख ,सत्रह हजार ,आठ सौ इकहत्तर) का सहयोग नगरवासियों से मिला और इस दौरन स्टाफ, अटेंडर और डॉक्टरों के पेमेंट के साथ मेडिकल खर्च और अन्य खर्च कुल 18,37,185 रुपये (अठारह लाख, सैंतीस हजार एक सौ पचच्याशी) का खर्च हुआ जिसका वहन संस्कार मंच के द्वारा किया गया,शासन प्रशासन, जनप्रतिनिधि, नेताओ के द्वारा संस्था को किसी भी प्रकार से कोई भी सहायता प्राप्त नहीं हुआ है,
चूंकि अभी कोरोना मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है, जो बहुत ही राहत भरी खबर है, लगतार पिछले पांच दिनों से कोई भी नया मरीज ना आने के कारण व जो मरीज पहले से स्वस्थ लाभ ले रहे थे, उनके स्वस्थ हो कर घर लौटने के कारण प्यारे श्री राधा कृष्ण संस्कार मंच के संयोजक ईश्वर उपाध्याय के द्वारा इस विश्वास के साथ कि जब भी कभी पुनः इस प्रकार की विकट परिस्थिति निर्मित होती है भगवान ना करे, तो पुनः इस कोविड केयर का शुरुआत किया जाएगा।
ना ही सिर्फ कोरोना बल्कि जब भी कोई भी प्रतिकूल परिस्थिति निर्मित होगी तो नगरवासियों के मदद के लिए संस्था के द्वारा हमेशा सामने आकर निःशुल्क मदद और राहत कार्य किया जाएगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
LIVE OFFLINE
track image
Loading...